corona virus

Coronavirus से कैसे बचें !

How aware from Corona virus

Corona 

नए कोरोनावायरस के खिलाफ बुनियादी सुरक्षात्मक उपाय corona  CLICK Here for full information According WHO
(WHO) World health organization :  की वेबसाइट पर और अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के माध्यम से उपलब्ध  COVID-19 अभी भी चीन में ज्यादातर लोगों को प्रभावित कर रहा है, अन्य देशों में bhi कुछ प्रकोपों ​​के साथ। अधिकांश लोग जो संक्रमित हो जाते हैं वे हल्के बीमारी का अनुभव करते हैं और ठीक हो जाते हैं, लेकिन यह दूसरों के लिए अधिक गंभीर हो सकता है। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें ! इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रही है। दुनिया भर में 6,500 से भी अधिक लोग मारे जा चुके हैं और करीब 1.70 लाख लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं
यही संख्या भारत  में कल 102 हो गयी  है वाशिंग दिल्ली और कई जगह हाई अलर्ट पे coronavirus  है corona
भीड़भाड़ वाले जगह पे जाने से बचें और सावधानी बरतें हो सके तो मास्क  का इस्तेमाल जर्रोर करें.

बचाव: और अन्य सभी को कैसे सुरक्षित रखें सतर्कता बरतें 
. बार-बार हाथ धोएं
अपने हाथों को अल्कोहल-आधारित हाथ से नियमित रूप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हें साबुन और पानी से धोएं।
Corona
corona

क्यों? अपने हाथों को साबुन और पानी से acche se धोना !


. सामाजिक दूरी बनाए रखें !

भीड़भाड़ वाली जगह से दूरी बनाए रखें कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी पर अपने आप को और किसी को भी, जो खांस रहा है या छींक रहा है, के बीच दूरी बनाए रखें।

क्यों? जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वे अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदें छिड़कते हैं जिनमें वायरस हो सकता है। यदि आप बहुत करीब हैं, तो आप खांसी में सांस ले सकते हैं, जिसमें covid-19 वायरस भी शामिल है यदि खांसी करने वाले व्यक्ति को यह बीमारी है।

. Eyes नाक और मुंह को छूने से बचें

क्यों? हाथ कई सतहों को छूते हैं और वायरस उठा सकते हैं। एक बार दूषित होने पर, हाथ वायरस को आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते हैं। वहां से, वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको बीमार कर सकता है।

. श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें

सुनिश्चित करें कि आप, और आपके आस-पास के लोग, अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब है खांसी या छींक आने पर अपनी मुड़ी हुई कोहनी या ऊतक से अपने मुंह और नाक को ढंकना। फिर इस्तेमाल किए गए ऊतक का तुरंत निपटान करें।

क्यों? बूंदों से वायरस फैलता है। अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और सीओवीआईडी ​​-19 जैसे वायरस से बचाते हैं।

यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो जल्द चिकित्सा देखभाल की तलाश करें
यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो चिकित्सा पर ध्यान दें और पहले से फोन करें। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें।

क्यों? आपके क्षेत्र की स्थिति की जानकारी के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों के पास सबसे अधिक तारीख होगी। अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकने में मदद करेगा।

सचेत रहें और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा दी गई सलाह का पालन करें
COVID-19 के बारे में नवीनतम घटनाओं से अवगत रहें। अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण या अपने नियोक्ता द्वारा COVID -19 से खुद को और दूसरों की रक्षा करने के लिए दी गई सलाह का पालन करें।

क्यों? आपके क्षेत्र में COVID-19 फैल रहा है या नहीं, इसकी जानकारी राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों के पास सबसे अधिक होगी। उन्हें इस बात की सलाह देने के लिए सर्वोत्तम स्थान दिया गया है कि आपके क्षेत्र के लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए क्या करना चाहिए।

उन लोगों के लिए सुरक्षा उपाय जो हाल ही में (पिछले 14 दिनों के) क्षेत्रों में गए हैं, जहां corona फैल रहा है

ऊपर उल्लिखित मार्गदर्शन का पालन करें।
जब तक आप ठीक न हो जाएं, तब तक घर पर रहें, जब तक कि हल्के लक्षण जैसे कि सिरदर्द और हल्की नाक बहना शुरू न हो जाएं। क्यों? दूसरों के साथ संपर्क से बचने और चिकित्सा सुविधाओं का दौरा करने से ये सुविधाएं अधिक प्रभावी ढंग से संचालित हो सकेंगी और आपको और अन्य को संभव COVID-19 और अन्य वायरस से बचाने में मदद मिलेगी।
यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है, तो तुरंत चिकित्सीय सलाह लें क्योंकि यह श्वसन संक्रमण या अन्य गंभीर स्थिति के कारण हो सकता है। अग्रिम में कॉल करें और किसी भी हाल की यात्रा के अपने प्रदाता को बताएं या यात्रियों के साथ संपर्क करें। क्यों? अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह COVID-19 और अन्य वायरस के संभावित प्रसार को रोकने में भी मदद करेगा।

डब्ल्यूएचओ से पूछे 

coronavirus symptoms


corona लक्षण 

कोरोनावायरस रोग (COVID-19) एक बहती नाक, गले में खराश, खांसी और बुखार सहित हल्के लक्षणों की विशेषता है। कुछ लोगों के लिए बीमारी अधिक गंभीर हो सकती है और इससे निमोनिया या सांस लेने में कठिनाई हो सकती है।
अधिक शायद ही कभी, बीमारी घातक हो सकती है। वृद्ध लोग, और अन्य चिकित्सा स्थितियों वाले लोग (जैसे अस्थमा, मधुमेह या हृदय रोग), गंभीर रूप से बीमार होने के लिए अधिक कमजोर हो सकते हैं।
लोग अनुभव कर सकते हैं: corona 
.Behti नाक
.Gale में खराश
.khansi
.Bukhar (fiver)
.सांस लेने में कठिनाई (गंभीर मामले)

Post a Comment

0 Comments